मोदी सरकार के कामकाज का होगा जयकार, BJP पूरे देश में बनाएगी 1 लाख महिला ‘कमल मित्र’

admin
admin
3 Min Read

नई दिल्ली । 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को ‘कमल मित्र’ स्वयंसेवी महिला कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की.

Ro No. 12242/26
Ad imageAd image

इस कार्यक्रम के जरिए देश भर के हरेक लोकसभा क्षेत्र में 200 महिला मोर्चा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता को ट्रेनिंग दी जाएगी. खास बात ये है की लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने पूरे देश में करीब 1 लाख कमल मित्र महिला कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देने की योजना बनाया है.

Ro No. 12242/26
Ad imageAd image

इस कमल मित्र प्रोग्राम के जरिए जो महिलाएं ट्रेनिंग लेंगी, उनको एक टेस्ट भी पास करना होगा. इसके बाद ही उनको “कमल मित्र सर्टिफिकेट” दिया जायेगा जो लोकसभा क्षेत्रों में कार्यरत टीम का हिस्सा बन जाएंगी. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कार्यक्रम में महिला मोर्चा के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि इसमें ट्रेनिंग लेने वाली कार्यकर्ता या वालंटियर्स की उपस्थिति सही हो इसके लिए विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है.

Ro No. 12242/26
Ad imageAd image

लोकल भाषा में दी जाएगी ट्रेनिंग

Ro No. 12242/26
Ad imageAd image

महत्वपूर्ण बात ये है कि इन सभी “कमल मित्र” कार्यकर्ताओं को अपने अपने राज्यों में काम करने में सुगमता हो इसके लिए देश के विभिन्न प्रादेशिक भाषाओं में फॉर्म भरे जाएंगे और उन्हीं के लोकल भाषा में ट्रेनिंग दी जाएगी. प्रादेशिक और राष्ट्रीय पार्टियों द्वारा दक्षिणी राज्यों में बीजेपी पर हिंदी को प्रमोट करने का लगातार आरोप लगाया जाता रहा है इसको ध्यान में रखते हुए बीजेपी ने दक्षिण के तेलुगु, कन्नडा, तमिल, मलयालम, पूर्व के ओड़िया और बंगाली, मराठी, गुजराती भाषा की एक एक्सपर्ट टीम के जरिए ट्रेनिंग दिए जाने की योजना बनाई गई है.

Ro No. 12242/26
Ad imageAd image

कमल मित्र के जरिए केंद्र सरकार के करीब 15 जनकल्याण की योजनाओं को प्राथमिकता से लोगों बताने की योजना बनाई गई है. इसमें प्रमुखता से उज्ज्वला योजना, सुकन्या समृद्धि, प्रधानमंत्री आवास योजना और मातृत्व बंदना योजना जैसे विषयों को शहरों और ग्रामीण महिलाओं के बीच ले जाने की योजना बनाई गई है.

बीजेपी महिला मोर्चा द्वारा विशेषकर डॉक्टर्स, इंजीनर्स, प्रोफेसर्स, वकील, आईटी प्रोफेशनल और प्रोफेशनल्स की एक टीम बनाई गई है जिसमें ये खास ध्यान दिया गया है कि ये लोकल एक्सपर्ट की टीम लोकल भाषाओं के जरिए निचले स्तर तक मोदी सरकार के काम काज को जन जन तक पहुंचाए.

20 मई से देशभर महिला मोर्चा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं द्वारा कमल मित्र योजना के तहत वॉलंटियर्स को ट्रेनिंग देने का कार्यक्रम पूरे देश में शुरू किया जाएगा और लगभग 1 लाख वॉलंटियर्स को देशभर के सभी लोकसभा क्षेत्रों में लगभग 200 महिला कार्यकर्ताओं की फौज को मोदी सरकार के कामकाज को आमजन तक पहुंचाने की शुरुआत की जाएगी. इन सभी कमल मित्रों की सूची, फोन नंबर और डिटेल के साथ पीएम के नमो ऐप पर भी अपलोड किया जाएगा.

Share this Article