निशुल्क ईलाज, सस्ते दामों पर दवा और गरीबों के बच्चों को भी मुफ्त में अंग्रेजी माध्यम से बेहतरीन पढ़ाई की सुविधा जैसी जन हितैषी योजनाएं का फ़ायदा उठा रहे हितग्राही

admin
admin
4 Min Read

रायपुर : पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने आज यहां रायपुर के मेकाहारा परिसर स्थित नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा संचालित धनवंतरी जैनरीक मेडिकल दवा दुकान और स्वामी आत्मानंद स्कूल स्कूल और मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के एमएमयू वाहन को मौके पर देखा । नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने इस दौरान धनवंतरी दवा दुकानों में मिल रहे एकदम सस्ती दवाओं, शहीद स्मारक स्वामी आत्मानंद स्कूल में उच्च स्तरीय शिक्षा व्यवस्था के इंतजाम और एमएमयू वाहनों के माध्यम से मोहल्ले में जाकर मरीजों के इलाज की बेहतरीन व्यवस्था के बारे में बिस्तार से बताया । नागरिक सुविधाओं के लिए इस तरह की व्यवस्था देखकर पूर्व केंद्रीय मंत्री कु शैलजा ने छत्तीसगढ़ सरकार की जन हितैषी योजनाओं की सराहना की ।

Ro No. 12242/26
Ad imageAd image


डॉ डहरिया आज सुबह करीब साढ़े दस बजे पूर्व केंद्रीय मंत्री कु शैलजा के साथ मेकाहारा अस्पताल परिसर स्थित प्रदेश शासन के द्वारा लोगों को सस्ती दवाएं देने के उद्देश्य से चलाए जा रहे धनवंतरी मेडिकल दवा दुकान दिखाने पहुंचे थे। यहां दवा लेने आए तीरथ राम और उनकी पत्नी से कु शैलजा ने चर्चा की। तीरथ राम और उनकी पत्नी ने बताया कि वे जशपुर से मेकाहारा में ईलाज कराने आए हैं। बाहर के मेडिकल दुकानों में दवाएं बहुत महंगी मिलती हैं। वहीं यहां धनवंतरी मेडिकल में दवाएं बहुत ही सस्ती दर पर मिल जाती हैं कि इतना तो उन्होंने सोचा भी नहीं था। यहां दवा लेने आए देवेन्द्र नगर निवासी भरत डागा ने बताया कि वे मूलतः राजस्थान के रहने वाले और 3 सालों से यहां रहते हैं। इतनी सस्ती दवा यहां इस धन्वंतरि जेनेरिक दवा दुकानों पर मिल रही है । इससे उन्हें काफी राहत मिल रही है । उन्होंने बताया कि वे इलाज कहीं भी कराएं पर दवाएं व धनवंतरी मेडिकल से खरीदते हैं।

Ro No. 12242/26
Ad imageAd image


इसके बाद मंत्री डॉ डहरिया ने कुमारी शैलजा को शहीद स्मारक स्वामी आत्मानंद स्कूल का अवलोकन कराया स्कूल में छात्र छात्राओं से भी उन्होंने चर्चा की। एक छात्रा से उन्होंने पूछा स्कूल कितनी दूर से आती हो और किस वाहन से। छात्रा ने जवाब दिया कि वह 4 किमी दूर से मोपेड से आती है। तब कु शैलजा ने पूछा कि हेलमेट पहनती हो कि नहीं। हेलमेट नहीं पहनने की जानकारी पाकर छात्रा को उन्होंने हेलमेट पहनने की समझाइश दी। इसके बाद उन्होंने स्कूल में प्रेक्टिकल रूम को देखा ।। यहां बारहवीं कक्षा के छात्र प्रेक्टिकल कर रहे थे। एक के बाद एक दो छात्रों से उन्होंने पूछा कि आगे का क्या प्लान है। दोनों छात्रों ने साफ्टवेयर इंजीनियर बनने की इच्छा जताई । कु शैलजा ने सरकारी स्कूल के छात्रों के पढ़ाई के लिए बेहतरीन व्यवस्था देखकर उन्होंने प्रसन्नता जताई ।

Ro No. 12242/26
Ad imageAd image


इसके बाद उन्होंने बैरन बाजार में मेडिकल मोबाइल यूनिट एम एम यू वाहन का निरीक्षण किया। यहां महापौर नगर पालिक निगम रायपुर के श्री एजाज ढेबर और सभापति श्री प्रमोद दुबे भी मौजूद थे। एम एम यू वाहन में इलाज कराने आए मरीजों की लंबी कतार मौजूद थी। जब उन्होंने जाना कि वाहन में चिकित्सक नर्सिंग और पैरामेडिकल के सहित मौजूद रहता और मरीजों की जांच परीक्षण के बाद दवाएं भी मुफ्त में प्रदान की जाती है इसकी उन्होंने सराहना की । उन्होंने इन सभी व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बेहतरीन नागरिक सुविधाएं दी जा रही हैं। इस दौरान नगर निगम के आयुक्त श्रीमयक चतुर्वेदी, अपर आयुक्त श्री अभिषेक अग्रवाल, जोन क्रमांक 2 के जोन कमिश्नर श्री विनोद देवांगन, जोन क्रमांक 4 के जोन कमिश्नर श्री विनय मिश्रा, सहित सहायक स्वाथ्य अधिकारी डा तृप्ति पाणिग्रही तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Ro No. 12242/26
Ad imageAd image
Share this Article