बिना दवाई ठीक होगी सर्दी-खांसी और गले की खराश,अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

admin
admin
2 Min Read

बदलते मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी और गले की खराश की चपेट में आ ही जाते हैं। वैसे तो ये बीमारियां काफी कॉमन हैं, लेकिन जब किसी व्यक्ति को हो जाती हैं तो कई मुश्किले होने लगती हैं। इससे बचाव के लिए सभी लोग दवा का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना दवा के भी आपको इस वायरस से छुटकारा मिल सकता है।

- Advertisement -
Ad imageAd image

सूखे अदरक के पाउडर के साथ उबला पानी

- Advertisement -
Ad imageAd image

ये पानी मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करता है। ये अमा को पचाने के साथ ही आपके गले को शांत करता है। इसके अलावा जमा कफ से राहत दिलाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए 1 लीटर पानी में आधा छोटा चम्मच सोंठ पाउडर या फ्रेश अदरक का टुकड़ा डालकर मीडियम आंच पर 10 मिनट तक उबालें। फिर छान लें और इसे कमरे के तापमान पर आने दें और फिर इसे स्टील की बोतल में भरकर रख लें।

- Advertisement -
Ad imageAd image

राहत के लिए बनाएं ये हर्बल मिश्रण

- Advertisement -
Ad imageAd image

इसके लिए आधा छोटा चम्मच हल्दी, आधा छोटा चम्मच सूखा अदरक पाउडर, 1 काली मिर्च पाउडर और1 छोटा चम्मच शुद्ध शहद को मिलाकर दिन में दो-तीन बार लें। इसे खाने के एक घंटे पहले या एक घंटे बाद में लें तो बेहतर होगा।

- Advertisement -
Ad imageAd image

हल्दी पानी से गरारे

एक गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी डालकर 3-5 मिनट तक उबालें। फिर इस पानी से दिन में 2-3 बार गरारे करें। यह सभी के लिए काम करता है। बच्चों के लिए इसे बना रहे हैं तो खुराक को कम करें।

पिएं ये आयुर्वेदिक काढ़ा

2 गिलास पानी लें,इसमें मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते डालें। 5-7 पुदीना के पत्ते,1 छोटा चम्मच अजवायन,आधा छोटा चम्मच मेथी, आधा छोटा चम्मच हल्दी और इसे मीडियम आंच पर 7 से 10 मिनट तक उबालें। काढ़ा तैयार है इसे पीएं।

Share this Article