Bad Cholesterol को कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

admin
admin
2 Min Read

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करना काफी जरूरी है।शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल।

- Advertisement -
Ad imageAd image

गुड कोलेस्ट्रॉल : गुड कोलेस्ट्रॉल से शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है, साथ ही ये कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

- Advertisement -
Ad imageAd image

बैड कोलेस्ट्रॉल : बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती है। इसके कारण ही आप हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और हार्ट अटैक आदि के शिकार हो सकते हैं। हालांकि आप अपने डा़इट में इन चीजों को शामिल कर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

- Advertisement -
Ad imageAd image
  • ज्यादा तैलीय चीजों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। आप समान्य तेल की जगह ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।
  • अलसी के बीज बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी सहायक होता है। आप पीसे हुए अलसी के बीज का सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा होगा।
  • आंवला के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। आप आंवला को उबाल कर खा सकते हैं। चाहें तो आप आंवला के पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप मछली को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी ऐसिड पाया जाता है, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद है।कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप स्टीम्ड मछली खा सकते हैं।
  • आप अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम और भी कई विटामिन्स पाए जाते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। आप संतरे के जूस भी पी सकते हैं। ये शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करता है।

Share this Article